Parliament Session 2024 LIVE: संसद में जमकर बरसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, हिंदुओं सहित सभी मुद्दों पर कहीं ये बड़ी बातें....

Parliament Session 2024 LIVE: लोकसभा में विपक्ष के नवनियुक्त नेता राहुल गांधी द्वारा भारतीय जनता पार्टी पर तीखा हमला करने के बाद एक दिन बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संसद में विपक्ष पर जमकर निशाना साधा।

Update: 2024-07-02 10:44 GMT

Parliament Session 2024 LIVE: लोकसभा में विपक्ष के नवनियुक्त नेता राहुल गांधी द्वारा भारतीय जनता पार्टी पर तीखा हमला करने के बाद एक दिन बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संसद में विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। 

Full View

संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के मुख्‍य बिंदु:

  • प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर अपना जवाब देते हुए कहा, "संसद में कई लोगों ने अपनी बात रखी है। कई लोग जो पहली बार यहां आए थे, उन्होंने अनुभवी सदस्यों की तरह व्यवहार किया। कुछ लोग इस बात से निराश हैं कि झूठ फैलाने के बावजूद वे हार गए।"
  • उन्होंने कहा, "दुनिया के सबसे बड़े चुनाव अभियान में जनता ने हमें चुना है और मैं कुछ लोगों का दर्द समझ सकता हूं। लगातार झूठ फैलाने के बावजूद उन्हें भारी हार का सामना करना पड़ा।"
  • "भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी जीरो टॉलरेंस को लोगों का समर्थन मिला है, हम पूरी तरह से 'भारत पहले' के सिद्धांत पर चल रहे हैं," पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा।
  • पीएम मोदी ने कहा कि 25 करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी से बाहर निकालने के बड़े अभियान से हमें "चुनावों के दौरान आशीर्वाद मिला"। 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भ्रष्टाचार के प्रति हमारी जीरो टॉलरेंस नीति के लिए देश ने हमें आशीर्वाद दिया है। आज दुनिया भर में भारत की साख बढ़ी है...हमारी हर नीति, हर निर्णय, हर कार्य का एकमात्र उद्देश्य भारत प्रथम रहा है।" 
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, "...मैं देशवासियों को आश्वस्त करता हूं कि हमने विकसित भारत का संकल्प लिया है और हम उस संकल्प को पूरा करने के लिए प्रयास करेंगे और हम इसे पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ करेंगे और हम इस संकल्प को पूरा करने के लिए अपने समय का हर पल खपा देंगे..."
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, "इस देश ने लंबे समय तक तुष्टिकरण की राजनीति और तुष्टिकरण के शासन मॉडल को देखा है... हम तुष्टिकरण नहीं, संतुष्टिकरण के विचार को लेकर चलें हैं..."
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "अगर हम 2014 के उन दिनों को याद करें तो हमें एहसास होगा कि हमारे देश के लोगों ने अपना आत्मविश्वास खो दिया था। देश निराशा की खाई में डूब गया था। ऐसे समय में, 2014 से पहले, देश को जो सबसे बड़ा नुकसान हुआ था, वह देशवासियों के आत्मविश्वास का खो जाना था और जब विश्वास और आत्मविश्वास खो जाता है, तो व्यक्ति, समाज, देश के लिए खड़ा होना मुश्किल हो जाता है। कुछ समय के लिए आम आदमी के मुंह से यह निकलता था कि 'इस देश का कुछ नहीं हो सकता'। भारतीयों की हताशा के ये शब्द एक तरह की पहचान बन गए थे। कुछ समय के लिए, जब हम हर दिन अखबार खोलते थे, तो हमें केवल घोटालों की खबरें ही पढ़ने को मिलती थीं..."
  • घोटालों का एक दौर था जब यह बेशर्मी से सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया जाता था कि दिल्ली से 1 रुपया भेजा जाए तो सिर्फ 15 पैसे पहुंचते हैं। 1 रुपये में 85 पैसे का घोटाला होता है। घोटालों की इस दुनिया ने देश को निराशा की गहराइयों में डुबो दिया था। .अगर कोई गरीब व्यक्ति घर खरीदना चाहता है, तो उसे हजारों रुपये की रिश्वत देनी पड़ती थी। गैस कनेक्शन के लिए लोगों को सांसदों के चक्कर लगाने पड़ते थे और तब भी उन्हें गैस कनेक्शन नहीं मिलता था..." - पीएम मोदी
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "इस देश के लोगों ने 2024 के चुनाव में कांग्रेस को जनादेश दिया है और इस देश का जनादेश है कि आप वहां बैठिए, विपक्ष में बैठिए और जब तर्क खत्म हो जाए तो चिल्लाते रहिए।"
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कहा, "2014 से पहले एक समय था जब वो 7 शब्द (इस देश का कुछ नहीं हो सकता) भारत के लोगों के मन में बैठ गए थे, समाज निराशा की गहराइयों में डूबा हुआ था, तब देश के लोगों ने हमें उनकी सेवा के लिए चुना और उस पल से देश में परिवर्तन का युग शुरू हुआ और पिछले 10 वर्षों में मेरी सरकार को अनेक सफलताएँ मिलीं, अनेक उपलब्धियाँ मिलीं, लेकिन एक उपलब्धि जिसने सभी को ताकत से भर दिया, वो थी देश को निराशा की गहराइयों से निकाल कर आशा और विश्वास के साथ खड़ा करना, देश में आत्मविश्वास का निर्माण हुआ...देश ने विश्वास करना शुरू किया, जो लोग 2014 से पहले कहते थे कि कुछ नहीं हो सकता, वो कहने लगे कि इस देश में कुछ भी हो सकता है, इस देश में सब कुछ संभव है, हमने ये विश्वास जगाने का काम किया..."
  • "यह पहली बार है कि कांग्रेस पार्टी लगातार तीन बार 100 सीटों को पार नहीं कर पाई है। हार मानने के बजाय, वे अहंकारी हो रहे हैं। वे यह नैरेटिव बनाने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्होंने हमें हरा दिया है," पीएम मोदी ने कहा।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में कहा, "लोगों ने हमें स्थिरता और निरंतरता के लिए जनादेश दिया, एनडीए को 4 राज्यों के चुनावों में भी अभूतपूर्व सफलता मिली।"
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि 'मुझे एक किस्सा याद आ रहा है... 99 मार्क्स लेकर एक बालक घमंड में घूम रहा था और सबको दिखाता था कि देखो कितने मार्क्स आए हैं. लोग भी 99 सुनकर उसे शाबाशी देते थे और हौंसला बढ़ाते थे, फिर उनके टीचर ने बताया कि ये 100 में से नहीं 543 में से 99 लाया है. अब उस बालक बुद्धि को कौन समझाए कि तुमने फेल होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है.', 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के नेताओं की बयानबाजी ने 'शोले' फ़िल्म को भी पीछे छोड़ दिया है। उसमें एक मौसी जी थीं... तीसरी बार ही तो हारे हैं, पर मौसी मोरल विक्ट्री तो है ना। अरे मौसी 13 राज्यों में 0 सीटें आई हैं, पर हीरो तो है ना। अरे पार्टी की लुटिया तो डुबोई है, पार्टी अभी भी सांसें तो ले रही है।

    Full View


    • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर सवाल उठाकर अराजकता फैलाने का प्रयास किया गया है। CAA को लेकर जो राजनीति फैलाई गई, देश के लोगों को गुमराह करने का जो खेल खेला गया, अपनी राजनीतिक मंशा पूरी करने के लिए जो प्रयास किए गए, उससे पूरा देश दंगों की आग में झोंकने का प्रयास किया गया। सहानुभूति बटोरने के लिए इन दिनों एक नया नाटक शुरू किया गया है। एक नया खेल खेला जा रहा है..."
    • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "...सहानुभूति हासिल करने के लिए एक नया नाटक शुरू किया गया है, लेकिन देश सच्चाई जानता है कि वह (राहुल गांधी) हजारों करोड़ रुपये के गबन के मामले में जमानत पर हैं। उन्हें ओबीसी लोगों को चोर कहने के मामले में दोषी ठहराया गया है। सुप्रीम कोर्ट में गैरजिम्मेदाराना बयान देने के बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। महान स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर जैसे महान व्यक्तित्व का अपमान करने के लिए उनके खिलाफ मामला है...आज देश उनसे कह रहा है, तुमसे ना हो पाएगा।"
    • पीएम मोदी ने स्पीकर से संसद में अग्निवीर के बारे में बोले गए 'झूठ' पर कार्रवाई करने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने कहा, "कल संसद को गुमराह करने की कोशिश की गई। अग्निवीर योजना और एमएसपी के बारे में झूठ बोला गया।
    • राहुल गांधी जैसे अनुभवी नेता अराजकता का यह रास्ता चुनते हैं तो यह दर्शाता है कि देश संकट की ओर बढ़ रहा है।" पीएम मोदी ने कहा, "अध्यक्ष महोदय...आप सब कुछ मुस्कुराते हुए सहन कर लेते हैं, लेकिन कल के बारे में कुछ करना होगा, नहीं तो यह संसद के लिए अच्छा नहीं होगा। इन प्रयासों को 'बालकबुद्धि' कहकर नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। इसमें एक गहरी साजिश है।" 
    • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि, ".कल यहां बालक बुद्धि का विलाप चल रहा था। मुझे इसने मारा, मुझे इसने मारा, यहां मारा वहा मारा, यहीं चल रहा था...' मैं आपको एक कहानी सुनाता हूं, एक बच्चा स्कूल से वापस आया और अपनी मां के सामने जोर-जोर से रोने लगा और कहने लगा कि आज स्कूल में मुझे पीटा गया और मां चिंतित हो गई। उसने उससे पूछा कि क्या बात है, लेकिन वह कुछ नहीं बोल रहा था। बच्चा यह नहीं बता रहा था कि आज स्कूल में उसने दूसरे बच्चे की मां को गाली दी, उसने एक बच्चे की किताबें फाड़ दी थीं, उसने शिक्षक को चोर कह दिया था। हमने कल सदन में भी यही बचकानी हरकत देखी।"
    • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी से कहा कि "कल 1 जुलाई को देश ने 'खटाखट दिवस' मनाया। लोग अपने बैंक खातों में चेक कर रहे थे कि 8500 रुपए आए या नहीं..."  
    • "आज हिंदुओं पर झूठा आरोप लगाने की साजिश हो रही है, गंभीर षड्यंत्र हो रहा है। ये कहा गया कि हिंदू हिंसक होते है... ये हैं आपके संस्कार, ये है आपका चरित्र, ये है आपकी सोच, ये है आपकी नफरत। इस देश के हिंदुओं के साथ ये कारनामे। ये देश शताब्दियों तक इसे भूलने वाला नहीं है।" - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
    • ये वो लोग हैं जिन्होंने हिंदू आतंकवाद ये शब्द गढ़ने की कोशिश की थी। इनके साथी हिंदू धर्म की तुलना डेंगू, मलेरिया ऐसे शब्दों से करें, ये देश कभी माफ नहीं करेगा। एक सोची-समझी साजिश के तहत इनके पूरे इकोसिस्टम ने हिंदू परंपरा को नीचा दिखाने, अपमानित करने और मजाक उड़ाने का फैशन बना दिया है। - पीएम मोदी
    • “हम बचपन से सीखते हुए आए हैं, गांव का हो शहर का हो, अमीर हो गरीब हो, ईश्वर का हर रूप दर्शन के लिए होता है। ईश्वर का कोई भी रूप निजी स्वार्थ के लिए, प्रदर्शन के लिए नहीं होता, जिसके दर्शन होते हैं, उनके प्रदर्शन नहीं होते। हमारे देवी-देवताओं का अपमान 140 करोड़ देशवासियों के हृदय को गहरी चोट पहुंचा रहा है। निजी राजनीतिक स्वार्थ के लिए ईश्वर के रूपों का इस तरह से खेल, ये देश कैसे माफ़ कर सकता है। सदन में कल का दृश्य देखकर अब हिंदू समाज को सोचना पड़ेगा कि क्या ये अपमानजनक बयान कोई संयोग है या बड़े प्रयोग की तैयारी है।” - पीएम मोदी
    • आज कांग्रेस झूठ फैला रही है। ये डिफेंस रिफॉर्म के प्रयासों को कमजोर करने का षड्यंत्र कर रहे हैं। दरअसल कांग्रेस के लोग कभी भी भारतीय सेनाओं को ताकतवर होते हुए नहीं देख सकते। - पीएम मोदी
    • कौन नहीं जानता कि नेहरू जी के समय देश की सेनाएं कितनी कमजोर थीं। कांग्रेस ने लाखों करोड़ के घोटाले करके देश की सेनाओं को कमजोर किया है। - पीएम मोदी
    • इन्होंने देश आजाद हुआ तब से भ्रष्टाचार की परंपरा बनाई। जीप घोटाला, पनडुब्बी घोटाला, बोफोर्स घोटाला हो, इन सारे घोटालों ने सेना की ताकत को बढ़ने से रोका है। वह भी एक वक्त था जब कांग्रेस के जमाने में हमारी सेनाओं के पास बुलेटप्रूफ जैकेट भी नहीं होते थे। सत्ता में रहते हुए सेना को कमजोर किया ही किया, विपक्ष में जाने के बाद भी सेना को कमजोर करने के लगातार प्रयास होते रहे। जब कांग्रेस सरकार में थी, फाइटर जेट नहीं लिए और जब हमने कोशिश की तो कांग्रेस हर तरह की साजिश पर उतर आई। फाइटर जेट एयरफोर्स तक न पहुंच पाए, इसके लिए हर तरह की साजिश की गई। - पीएम मोदी
    • बालक बुद्धि देखिए, राफेल के छोटे-छोटे खिलौने बनाकर उड़ाते थे, सेनाओं का मजा उड़ाते थे। कांग्रेस ऐसे हर रिफॉर्म का विरोध करती है जो सेना को मजबूती दे। अब कांग्रेस को ये पता चल चुका है कि नौजवानों की ऊर्जा ही सेना की सबसे बड़ी शक्ति है। सेना में भर्ती को लेकर सरासर झूठ फैलाया जा रहा है, ताकि मेरे देश के नौजवान सेना में न जाएं। मैं सदन के माध्यम से जानना चाहता हूं कि आखिर किसके लिए कांग्रेस हमारी सेनाओं को कमजोर करना चाहती है, किसके फायदे के लिए कांग्रेस वाले सेना के संबंध में इतना झूठ फैला रहे हैं? - पीएम मोदी
    • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि बालक बुद्धि में ना बोलने का ठिकाना होता है, ना ही व्यवहार का ठिकाना होता है।  
    • वन रैंक-वन पेंशन के लिए देश के वीर जवानों की आंखों में धूल झोंकने का प्रयास किया गया है। हमारे देश में इंदिरा गांधी जी ने OROP की व्यवस्था को खत्म किया था। दशकों तक कांग्रेस ने इसे लागू नहीं होने दिया, लेकिन जब चुनाव आए तो 500 करोड़ रुपये दिखाकर सेना नायकों को मूर्ख बनाने की कोशिशें भी हुईं। NDA सरकार ने OROP लागू की। भारत के पास संसाधन कितने सीमित क्यों न हों, कोरोना की कठिन लड़ाई के बावजूद एक लाख 20 हजार करोड़ रुपये वन रैंक-वन पेंशन के लिए दिए गए। - पीएम मोदी
    • राष्ट्रपति महोदया ने अपने संबोधन में पेपर लीक पर भी चिंता जताई है। मैं भी हर विद्यार्थी को, हर नौजवान को कहूंगा कि सरकार ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए अत्यंत गंभीर है और युद्ध स्तर पर हम अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए एक के बाद एक कदम उठा रहे हैं। युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वालों को कतई छोड़ा नहीं जाएगा। नीट के मामले में देशभर में लगातार गिरफ्तारियां की जा रही हैं। पेपर लीक को लेकर सरकार पहले ही एक कड़ा कानून बना चुकी है, परीक्षा को पुख्ता करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। - पीएम मोदी 
    • इस समय चर्चा के बीच अभी मुझे एक दुःखद खबर भी दी गई है। उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई भगदड़ में अनेकों लोगों की दुःखद मृत्यु की जानकारी आ रही है। जिन लोगों की इस हादसे में जान गई है, मैं उनके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं, मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में प्रशासन राहत और बचाव कार्यों में जुटा हुआ है। मैं इस सदन के माध्यम से सभी को ये भरोसा देता हूं कि पीड़ितों की हर तरह से मदद की जाएगी। - पीएम मोदी 
    Tags:    

    Similar News