अब प्लेटफॉर्म टिकट हुआ GST फ्री, तो सोलर कुकर लेना पड़ेगा महंगा, जानें फैसले

भारतीय रेलवे की कई सेवाओं को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है इसमें प्लेटफॉर्म टिकट पर लगने वाला जीएसटी अब खत्म हो गया है।

Update: 2024-06-22 15:29 GMT

GST Council Meeting: आज शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 53वीं जीएसटी काउंसिल मीटिंग (GST Council Meeting) आयोजित हुई थी जिसमें जीएसटी से जुड़े कई बड़े फैसले लिए गए। जिसके हम फैसलों में सोलर कुकर और स्टील एवं एल्यूमिनियम से बने मिल्क कैन पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने का सुझाव दिया गया है। वहीं पर भारतीय रेलवे की कई सेवाओं को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है इसमें प्लेटफॉर्म टिकट पर लगने वाला जीएसटी अब खत्म हो गया है।

पेपर कार्टन बॉक्स की जीएसटी से सेब उत्पादकों को फायदा

इसके अलावा बैठक में पेपर और पेपर बोर्ड से बने कार्टन पर भी 12 फीसदी जीएसटी लगाने बात की कही गई है। इसे लेकर बताया कि पेपर कार्टन बॉक्स और स्प्रिंकलर पर जीएसटी घटाने से हिमाचल और जम्मू एवं कश्मीर के सेब उत्पादकों को खासा लाभ पहुंचेगा। साथ ही आधार को एक नई व्यवस्था के लिए भी सुनिश्चित किया है इसमें पूरे देश में आधार आधारित बायोमेट्रिक पहचान सुनिश्चित करने की व्यवस्था है। इसे यह फायदा मिलेगा कि, नकली इनवॉइस के जरिए फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट (Input Tax Credit) लेने की घटनाएं बढ़ रही थी वह कम हो जाएगी।

ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री पर 28 फीसदी जीएसटी पर नहीं कोई चर्चा

यहां पर बैठक के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री पर लग रहे 28 फीसदी जीएसटी को लेकर इस बैठक में कोई चर्चा नहीं की गई. यह मुद्दा बैठक के एजेंडे में नहीं था। इससे साफ हो गया है कि, वित्त विभाग इसे लेकर कोई फैसला अभी नहीं करना चाहता। सभी प्रकार के स्प्रिंकलर्स पर भी 12 फीसदी जीएसटी लगाने की चर्चा की गई है। 

Tags:    

Similar News