BHISHM CUBE: क्यों खास है पीएम मोदी का ये खास गिफ्ट, यूक्रेन दौरे पर राष्ट्रपति जेलेंस्की को किया गिफ्ट

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को भेंट के तौर पर BHISHM Cube दिया है। प्रधानमंत्री द्वारा दिए इस खास गिफ्ट की खासियत क्या है।

Update: 2024-08-23 16:21 GMT

BHISHM Cube: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों यूक्रेन की यात्रा पर चल रहे हैं इस दौरान उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच यूक्रेन में शांति और सुरक्षा को लेकर भी बातचीत हुई। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को भेंट के तौर पर BHISHM Cube दिया है। प्रधानमंत्री द्वारा दिए इस खास गिफ्ट की खासियत क्या है चलिए जानते हैं आगे।

आखिर क्या है BHISHM Cube

इस खास तरह के गिफ्ट की बात की जाए तो यह एक पोर्टेबल मोबाइल अस्पताल की तरह है, जिसे आपदा प्रबंधन और इमरजेंसी मेडिकल सपोर्ट के लिए डिजाइन किया गया है. इसे 'प्रोजेक्ट BHISHM' यानी भारत हेल्थ इनिशिएटिव फॉर सहयोग, हित, एंड मैत्री के तहत विकसित किया गया है।

भीष्म प्रोजेक्ट के तहत किया तैयार

आपको बताते चलें कि, यह खास तरह का गिफ्ट फरवरी 2022 में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भीष्म प्रोजेक्ट के अंतर्गत तैयार किया गया था। इस पोर्टेबल अस्पताल का मकसद आपदा प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से मेडिकल सहायता प्रदान करने का है. ये वैश्विक मानवीय प्रयासों में देश की बढ़ती भूमिका को दर्शाता है. भीष्म क्यूब के जरिए आपदा और युद्धग्रस्त क्षेत्रों में जरूरतमंदों तक जल्दी इलाज पहुंच सकता है।

युद्ध में मददगार होगा साबित

बताया जाता है कि, इस खास तरह के क्यूब का वजन 720 किलोग्राम है. इस यूनिट में 72 आसानी से ट्रांसपोर्टेबल कंपोनेंट्स हैं. क्यूब का इनोवेटिव डिजाइन इसे सिर्फ 12 मिनट के भीतर शुरू करने की अनुमति देता है। बताया जाता हैं कि, एक साथ 200 प्रभावित लोगों को संभालने के लिए ये क्यूब तुरंत मददगार हो सकती है।

Tags:    

Similar News