Same Sex Marriage Case : समलैंगिक विवाह मामले में पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

Same Sex Marriage Case : अदालत के उस फैसले की समीक्षा की मांग की गई है जिसमें समलैंगिक विवाह को वैध बनाने से इनकार कर दिया गया था।

Update: 2024-07-05 09:33 GMT

Same Sex Marriage Case

Same Sex Marriage Case : दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने समलैंगिक विवाह को वैध ठहराने से मना कर दिया था। अब ये मामला एक बार फिर कोर्ट पहुंच गया है। संविधान पीठ के फैसले को चुनौती देने वाली पुनर्विचार याचिका सुप्रीम कोर्ट के समक्ष आई है। सुप्रीम कोर्ट इस मामले में 10 जुलाई, 2024 को सुनवाई करेगा। इस पीठ में पांच जज को शामिल किया गया है।

इस पीठ में शामिल मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice) डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति हिमा कोहली, न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा की पांच न्यायाधीशों की पीठ समीक्षा याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

बता दें कि, 17 अक्टूबर, 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने सेम सेक्स मैरिज (Same Sex Marriage) को वैध मानने से इंकार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में कोई भी निर्णय देने के बजाए इस मामले को संसद और राज्यों पर छोड़ दिया था। फैसले में अदालत ने कहा था कि, एलजीबीटीक्यू+ (LGBTQ+) के विवाह को अदालत वैध नहीं मान सकती क्योंकि यह विधायी मामलों के अंतर्गत आता है।

मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की पीठ ने 18 अप्रैल, 2023 को 21 याचिकाओं पर सुनवाई शुरू की और 11 मई, 2023 को फैसला सुरक्षित रख लिया। फैसला सुनाते हुए अदालत ने सरकार से समलैंगिक समुदाय के अधिकारों को बनाए रखने और उनके खिलाफ भेदभाव को समाप्त करने का भी आग्रह किया था।



 


Tags:    

Similar News