West Bengal Anti-Rape Bill Pass: पश्चिम बंगाल विधानसभा ने सर्वसम्मति से पास किया 'अपराजिता विधेयक'

Update: 2024-09-03 08:50 GMT

West Bengal Anti-Rape Bill Pass

West Bengal Anti-Rape Bill Pass : पश्चिम बंगाल विधानसभा ने मंगलवार को सर्वसम्मति से बलात्कार विरोधी विधेयक को पारित कर दिया है। सुबह विधानसभा में इस बिल को पेश किया गया था। सीएम ममता बनर्जी ने नए बलात्कार विरोधी विधेयक को "एक आदर्श और ऐतिहासिक" कानून बताया। पिछले महीने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में एक महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले के बाद टीएमसी सरकार ने विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र बुलाया था।

पश्चिम बंगाल का एंटी रेप बिल क्या है? 

अपराजिता महिला और बाल विधेयक (पश्चिम बंगाल आपराधिक कानून और संशोधन) विधेयक 2024' आज सुबह बंगाल विधानसभा में पेश किया गया। विधेयक में बलात्कार के दोषियों को मृत्युदंड का प्रस्ताव है, अगर उनके कृत्यों के परिणामस्वरूप पीड़ित की मृत्यु हो जाती है। सीएम ममता ने यह भी कहा कि विधेयक के कानून बनने के बाद राज्य पुलिस की एक विशेष इकाई - 'अपराजिता टास्क फोर्स'(Aparajita Task Force) - का गठन किया जाएगा।

इस बिल के पेश होने पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि, ऐतिहासिक फैसला हहि। वहीं भाजपा ने सदन में जमकर हंगामा किया लेकिन अंत में बिल का समर्थन किया। नेता प्रतिपक्ष ने सरकार पर आरोप लगाया कि, ममता बनर्जी की सरकार जल्दबाजी में यह बिल लेकर आई है। इसके अलावा उन्होंने सरकार से यह गारंटी भी मांगी कि, जल्द से जल्द इस बिल को लागू किया जाए।

हर दिन लड़कियों के अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ूंगी :

पश्चिम बंगाल विधानसभा में एंटी रेप बिल पेश करते हुए सीएम ममता बनर्जी ने कहा था कि, "मैं हर दिन लड़कियों के अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ूंगी...यह इतिहास को दोहराने और लड़कियों के अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ने का मामला है...43 साल पहले इसी दिन 1981 में, संयुक्त राष्ट्र ने महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए 'महिलाओं के खिलाफ सभी प्रकार के भेदभाव के उन्मूलन पर सम्मेलन' के लिए एक समिति बनाई थी।"

सीएम बनर्जी ने की सीबीआई से न्याय की मांग :

सीएम ममता बनर्जी ने कहा, "महिला डॉक्टर की मौत 9 अगस्त को हुई...मैंने घटना वाले दिन ही मृतका के माता-पिता से बात की थी, उनके घर जाने से पहले उन्हें ऑडियो, वीडियो, सीसीटीवी फुटेज सब दिया गया था ताकि उन्हें सब पता चल जाए। मैंने उनसे साफ कहा कि मुझे रविवार तक का समय दें, अगर हम तब तक सभी को गिरफ्तार नहीं कर पाए तो मैं सोमवार को इसे सीबीआई को सौंप दूंगी...पुलिस ने 12 घंटे में मुख्य आरोपी को पकड़ लिया, मैंने पुलिस से कहा कि फास्ट ट्रैक कोर्ट में जाकर मौत की सजा के लिए आवेदन करें लेकिन मामला सीबीआई को सौंप दिया गया। अब हम सीबीआई से न्याय की मांग कर रहे हैं।"

Tags:    

Similar News