Morena News: एमपी में इस जिले के लोगों को नहीं मिला पीने का साफ़ पानी, दर्जनों पहुंचे अस्पताल, जानिए नल जल योजना का हाल

मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के एक गांव में सामुदायिक कुएं का दूषित पानी पीने से एक दर्जन से अधिक ग्रामीण बीमार हो गए।

Update: 2024-07-02 07:56 GMT

Morena News: मुरैना। मध्य प्रदेश के मुरैना में आज भी लोग गंदा पानी पीने के मजबूर हैं। इसका एक मात्र कारण यह है कि मध्य प्रदेश के कई गांव ऐसे भी हैं जहां मध्य प्रदेश की नल जल योजना पहुंची ही नहीं है। इसी के कारण वहां के लोगों इलाके में स्थिर गंदे पानी को पी लिया जिसके बाद कई लोगों की हालत खराब हो गई। ग्रामीणों ने उल्टी-दस्त की शिकायत की और उन्हें उप-स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।

घटना कैलारस तहसील के थाटी पुरा गांव की है। खबर स्वास्थ्य विभाग तक पहुंचते ही थाटी पुरा गांव में मेडिकल टीम भेजी गई और पानी को दूषित करने के लिए कुएं में दवा डाली गई। जानकारी के अनुसार, कैलारस का थाटी पुरा गांव सालों से पेयजल संकट से जूझ रहा है। गांव के धनी लोग पाइप लाइन के जरिए सूखे कुओं से पानी इकट्ठा करते हैं और सबमर्सिबल पंप के जरिए ग्रामीणों को 300 से 500 रुपये प्रतिमाह बेचते हैं।

ग्रामीणों ने पीने के पानी की किल्लत को लेकर कई बार शिकायत की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। जिला प्रशासन ने बताया कि गांव में कई बार बोरिंग कराई गई, लेकिन कई सौ फीट खुदाई करने के बाद भी पानी नहीं मिल पाया। दरअसल, नल जल योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई पानी की टंकी पूरी तरह से फेल हो गई है।

जल नल योजना के तहत बिछाई गई पाइप लाइन को ठेकेदार वापस ले गया। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत भी की, लेकिन अभी तक ठेकेदार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। ग्रामीणों ने शिकायत की कि आए दिन पानी की समस्या रहती है, पीने का पानी भी नहीं मिल रहा है। प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं होने से लोग गंदा पानी पीने को मजबूर हैं।

Tags:    

Similar News