Shardiya Navratri 2024: पालकी पर सवार होकर आ रही है माता रानी, शास्त्र में जानें इस बार का संकेत

इस वर्ष शारदीय नवरात्रि की शुरुआत गुरुवार के दिन से होगी, ऐसे में माता रानी का वाहन पालकी रहेगा।

Update: 2024-09-22 14:19 GMT

Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने के लिए बस कुछ दिन ही बाकी है वहीं पर भक्तों ने माता की पूजा के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इस बार की नवरात्रि कितनी खास होने वाली है और माता रानी का वहां इसका क्या होगा चलिए ज्योतिष से जानते हैं इसके बारे में।

3 अक्टूबर से शुरू हो रही है नवरात्रि

हिंदू पंचांग के अनुसार,आश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तक नवरात्रि का समय रहेगा। यहां पर शारदीय नवरात्रि की शुरुआत गुरुवार 03 अक्टूबर से हो रही है, जिसका समापन 12 अक्टूबर 2024 को होगा।

पालकी होगा इस बार मातारानी का वाहन 

ज्योतिष के अनुसार मानें, साल 2024 में शारदीय नवरात्रि माता रानी का वाहन पालकी बताया जा रहा है। वैसे तो माता रानी का मुख्य वाहन सिंह है लेकिन वार के अनुसार वाहन हर साल बदलता है जो कोई ना कोई संकेत लेकर आता है।इस वर्ष शारदीय नवरात्रि की शुरुआत गुरुवार के दिन से होगी. ऐसे में माता रानी का वाहन पालकी रहेगा. कहा जाता है कि नवरात्रि की शुरुआत जब गुरुवार के दिन होती है तो मां की सवारी डोली या पालकी होती है। 

अशुभ संकेत देता है पालकी वाहन 

ज्योतिषाचार्य पालकी वाहन को लेकर संदेश देते हैं कि, नवरात्रि में मां दुर्गा जब धरती पर डोली या पालकी में आती हैं तो इसे बहुत अच्छा संकेत नहीं माना जाता है इससे अर्थव्यवस्था में गिरावट,व्यापार में मंदी, हिंसा, देश-दुनिया में महामारी के बढ़ने के संकेत मिलते हैं।

किन वाहन पर क्या देता है संकेत

पालकी पर आना: शुभ संकेत नहीं

घोड़े पर आना: शुभ संकेत नहीं

हाथी पर आना: बहुत शुभ

नाव पर आना: बहुत शुभ

Tags:    

Similar News