संसद में राहुल गांधी का माइक स्पीकर कर देते हैं बंद ! ओम बिड़ला ने ऐसे दिया जवाब, सब सुनते रह गए

18th Lok Sabha : पिछली बार सासंद गौरव गोगोई और दीपेंद्र हुड्डा ने भी यह मुद्दा उठाया था।

Update: 2024-07-01 07:14 GMT

संसद में राहुल गांधी का माइक स्पीकर कर देते हैं बंद ! ओम बिड़ला ने ऐसे दिया जवाब, सब सुनते रह गए

18th Lok Sabha : दिल्ली। अक्सर आरोप लगाया जाता है कि, लोकसभा में स्पीकर, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी का माइक बंद कर देते हैं। सोमवार को जब सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होने वाली थी उससे पहले ओम बिड़ला ने इन आरोपों का भी जवाब दे दिया। उन्होंने ऐसा जवाब दिया कि, सत्ता क्या विपक्ष के नेताओं को भी उनकी हाँ में हाँ मिलानी पड़ी।

पिछली बार सासंद गौरव गोगोई और दीपेंद्र हुड्डा ने भी यह मुद्दा उठाया था। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि, मैं सदन का ध्यान एक बेहद जरूरी विषय पर लेकर जाना चाहता हूँ। सदन के बाहर कुछ सांसदों ने आरोप लगाया कि अध्यक्ष, स्पीकर या पीठासीन अधिकारी माइक बंद कर देते हैं। विपक्षी नेताओं की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि, आप वरिष्ठ हैं। पुराने सदन में भी थे अब नए सदन में भी है। आसन से व्यवस्था होती है। नाम पुकारा जाता है माइक चालू कर दिया जाता है। जिस - जिस का नाम पुकारा जाएगा। उसका माइक शुरू हो जाएगा। आसन पर बैठे किसी व्यक्ति के पास उसका कंट्रोल नहीं होता।

इसके बाद ओम बिड़ला ने कांग्रेस नेता के. सुरेश से सवाल किया। उन्होंने कहा कि, आप भी आसन बैठते हैं। बताइए क्या यहां कोई कंट्रोल होता है। अगर नहीं तो बताइये की यहां कोई कंट्रोल नहीं होता। माइक का नियंत्रण चेयर पर बैठने वाले के हाथ में नहीं होता। इसलिए झूठे आरोप न लगाए जाएं।

दरअसल, शुक्रवार को सदन की कार्रवाही के दौरान राहुल गांधी नीट पेपर लीक मामले पर चर्चा कर रहे थे। तभी उनका माइक बंद हो गया। इसके बाद कांग्रेस ने आरोप लगाया कि, राहुल गांधी न बोल पाएं इसलिए बंद कर दिया गया। इसका जवाब देते हुए ओम बिड़ला ने कहा था कि, नियमों के तहत धन्यवाद प्रस्ताव के समय स्थगन प्रस्ताव नहीं लाया जा सकता।

Tags:    

Similar News