Somvati Amavasya 2024: जीवन में शांति के लिए आज जरूर करें ये उपाय, सोने सी चमक जाएगी किस्मत

ज्योतिष की माने तो इस दिन किए गए कुछ उपायों से जीवन की गरीबी को कोसों दूर किया जा सकता है।

Update: 2024-09-02 05:51 GMT

अमावस्या तिथि हिंदू धर्म में बेहद महत्व रखती है। इस दिन लोग धार्मिक कार्यों को करते हैं। आज यानी दो सिंतबर को भाद्रपद यानी भादो की अमावस्या है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भाद्रपद अमावस्या के दिन पितरों की सेवा करने और गंगा स्नान करने से जीवन में खुशियों आती हैं। ज्योतिष की माने तो इस दिन किए गए कुछ उपायों से जीवन की गरीबी को कोसों दूर किया जा सकता है।

भाद्रपद अमावस्या का शुभ मुहूर्त

भाद्रपद अमावस्या तिथि आज यानी 2 सितंबर सोमवार को सुबह 05 बजकर 21 मिनट पर शुरू हो चुकी है। 3 सितंबर को सुबह 07 बजकर 24 मिनट तक चलेगी। इस बार भाद्रपद अमावस्या सोमावर को पड़ रही है इसलिए सोमवती अमावस्या का व्रत भी आज रखा जा रहा है। स्नान-दान का शुभ मुहूर्त सुबह 04 बजकर 38 मिनट से लेकर सुबह 05 बजकर 24 मिनट के बीच रहेगा। वहीं, पितरों का श्राद्ध कर्म दोपहर 12 बजे के बाद, सूर्यास्त से पहले कभी भी किया जा सकता है।

अमावस्या पर करें ये उपाय

आज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने का विधान है। साथ ही ऐसी मान्यता है कि सोमवती तिथि पर पीपल के पेड़ की 108 बार परिक्रमा करनी चाहिए। इस दौरान रक्षासूत्र पीपल के पेड़ पर बांधा जाना चाहिए। इससे अखंड सौभाग्य की प्राप्ति तो होती ही है साथ ही जीवन से गरीबी भी दूर हो जाती है।

अमावस्या की शाम ऐसे करें पूजा

इस दिन दान-पुण्य करना अत्यधिक पुण्यदायी होता है इसलिए गरीबों और ब्राह्मणों को भोजन और वस्त्र जैसी चीजें दान करें। शाम को अपने घर के देवताओं के सामने दीपक जला दें। उसके बाद अपने पूर्वजों को याद करते हुए अपने जीवन के खुशहाली की मांग कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News