भोपाल में लोकायुक्त का बड़ा एक्शन: रिटायर्ड जूनियर ऑडिटर रमेश हिंगोरानी के ठिकानों पर छापेमारी, 90 करोड़ की संपत्ति का खुलासा...

Update: 2024-10-16 08:56 GMT

भोपाल में बुधवार सुबह लोकायुक्त की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए रिटायर्ड जूनियर ऑडिटर रमेश हिंगोरानी के बैरागढ़ स्थित बंगले सहित कुल 6 ठिकानों पर छापेमारी की। कार्रवाई के दौरान रमेश हिंगोरानी के पास से 90 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं। इसके अलावा भारी मात्रा में सोना और हीरे की ज्वेलरी भी बरामद की गई है।

लोकायुक्त की टीम ने हिंगोरानी के बैरागढ़ में लक्ष्मण नगर स्थित बंगले, गांधीनगर में लक्ष्मी देवी विकयोमल सर्राफ हायर सेकेंडरी स्कूल, किरण प्रेरणा स्कूल और एक मैरिज गार्डन पर छापा मारा।

हिंगोरानी ने सतपुड़ा भवन के शिक्षा सचिवालय में तकनीकी शिक्षा विभाग में जूनियर ऑडिटर के पद से रिटायर होने के बाद करोड़ों की संपत्ति अर्जित की थी। आपकों बता दें एक जूनियर ऑडिटर की मासिक सैलरी 29 हजार से 90 हजार के बीच हो सकती है लेकिन इस सैलरी से 100 करोड़ से ऊपर की जायदाद बनाना यह बताता है कि मध्‍यप्रदेश में सरकारी भ्रष्‍टाचार अपने चरम पर है।

रिटायर्ड जूनियर ऑडिटर रमेश हिंगोरानी

4 कारें, 5 दोपहिया वाहन भी बरामद

लोकायुक्त की टीम को छापे के दौरान बैरागढ़ के बंगले से क्रेटा और स्कॉर्पियो सहित 4 कारें और 5 दोपहिया वाहन भी मिले हैं। इसके अलावा, हिंगोरानी पर सरकारी जमीन पर कब्जा करने और उसे बेचने के गंभीर आरोप भी हैं।

सरकारी जमीन बेचने के आरोपों में घिरे हिंगोरानी

रमेश हिंगोरानी और उनके बेटों पर भोपाल के गांधीनगर इलाके में करोड़ों की सरकारी जमीन पर कब्जा कर उसे बेचने का आरोप है। कुछ समय पहले प्रशासन ने उनके मैरिज गार्डन को भी ध्वस्त कर दिया था, जो कथित रूप से सरकारी जमीन पर बना था।

शिक्षा समिति के स्कूलों पर भी कब्जा

हिंगोरानी और उनके बेटों पर सामाजिक संस्था लक्ष्मी देवी विकयोमल सर्राफ एजुकेशन सोसाइटी के तीन स्कूलों पर अवैध कब्जा करने का आरोप है। शिकायत में कहा गया है कि हिंगोरानी ने अपने दोनों बेटों को बिना योग्यता के इन स्कूलों का संचालक बना रखा है और उन्हें मोटी तनख्वाह दी जा रही है, जो लाभ के पद के नियमों का उल्लंघन है।

भ्रष्टाचार और रियल एस्टेट में निवेश के आरोप

लोकायुक्त को जानकारी मिली थी कि हिंगोरानी ने भ्रष्टाचार और आय से अधिक अर्जित संपत्ति को रियल एस्टेट में निवेश किया है। इस मामले में और भी खुलासे होने की संभावना है। 

Tags:    

Similar News