UP को बनना है एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था तो ग्रामीण महिला किसानों पर फोकस जरुरी - उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक

उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए ग्रामीण महिला किसानों को सशक्त बनाना महत्वपूर्ण है, भारत ग्रामीण संवाद के चौथे संस्करण में उपमुख्यमंत्री ने संकेत दिया।

Update: 2024-08-07 07:09 GMT

उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए ग्रामीण महिला किसानों को सशक्त बनाना महत्वपूर्ण है, भारत ग्रामीण संवाद के चौथे संस्करण में उपमुख्यमंत्री ने संकेत दिया। स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे में सुधार और स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए सामुदायिक भागीदारी को सुदृढ़ करने का समय है, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा।

लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित भारत ग्रामीण संवाद के चौथे संस्करण ने कृषि मूल्य श्रृंखलाओं (AVCs) में समावेशिता को बढ़ाने के महत्व को रेखांकित किया, ताकि किसानों की बाहरी तत्वों पर निर्भरता कम हो सके और उत्तर प्रदेश में आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा मिल सके। ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया (TRI) द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं के साथ एक पैनल चर्चा भी आयोजित की गई, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में कार्यबल की विविधता को बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया गया, जिससे प्रभावी और स्थायी विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया।

इस संवाद का एक महत्वपूर्ण पहलू ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार पर एक सत्र था, जिसकी शुरुआत ब्रजेश पाठक, उपमुख्यमंत्री और उत्तर प्रदेश सरकार के चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री द्वारा की गई प्रमुख भाषण से हुई। उन्होंने जोर दिया, “हम सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे को सुदृढ़ करने और ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक भागीदारी को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। निकट भविष्य में, उत्तर प्रदेश से प्रशिक्षित नर्सें पूरे देश में सेवाएं प्रदान करेंगी। नए विचार महत्वपूर्ण हैं और हमारी सरकार भारत ग्रामीण संवाद में प्राप्त नवोन्मेषी सुझावों पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

‘फ्लोरिशिंग ग्रामीण उत्तर प्रदेश: एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए रणनीतियाँ’ शीर्षक वाले सत्र की अध्यक्षता कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने की। इस सत्र ने कृषि में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और कृषि मूल्य श्रृंखलाओं (AVCs) को सृजनशील बनाने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया, ताकि उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में परिवर्तित करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

सत्र में फ्लिपकार्ट ग्रुप के सस्टेनेबिलिटी हेड निशांत गुप्ता और वॉलमार्ट.ऑर्ग के सोशल और एनवायरनमेंटल इम्पैक्ट सलाहकार ने भी अपने विचार साझा किए, जिन्होंने उल्लेख किया कि महिलाओं को एफपीओ में संगठित करना मशीनीकरण और मूल्य वर्धन की व्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान करता है, जिससे अंततः कृषि आय बढ़ती है। संसाधनों तक पहुंच और उन पर नियंत्रण मजबूत मूल्य श्रृंखलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। सत्र का समापन कृषि में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए रणनीतिक उपायों की अपील के साथ हुआ, उनके राज्य की आर्थिक वृद्धि और व्यापक विकासात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देते हुए।

वर्कफोर्स डाइवर्सिफिकेशन: फ्लोरिशिंग यूपी के लिए अनिवार्य’ शीर्षक वाले एक महत्वपूर्ण पैनल चर्चा ने उत्तर प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में कार्यबल की विविधता को बढ़ाने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया। पैनल ने कार्यबल भागीदारी को बढ़ाने के लिए नवाचारी रणनीतियों को उजागर किया, विशेष रूप से उन समूहों के बीच जो कम प्रतिनिधित्व वाले हैं, जो राज्य में व्यापक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक हैं। चर्चा को समृद्ध करते हुए, एसआईडीबीआई के जनरल मैनेजर मनीष सिन्हा ने कार्यबल में समावेशिता के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि उद्यमियों को आदर्श स्थिति का इंतजार नहीं करना चाहिए – उन्हें अब काम शुरू करना चाहिए। परिस्थितियां समानांतर रूप से सुधरेंगी।

ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया (TRI) द्वारा, उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव के कार्यालय के साथ साझेदारी में, एक पब्लिक पॉलिसी इन एक्शन (PPiA) फेलोशिप 11 पहचाने गए जिलों के लिए भी शुरू की गई, जिसमें TRI के माध्यम से मिशन डायरेक्टर-NHM, श्रीमती पिंकी जोएल (IAS) का समर्थन प्राप्त है। फेलोशिप के पहले चरण में, 11 पहचाने गए जिलों में तैनात पेशेवरों को, संबंधित जिला मजिस्ट्रेट की देखरेख में, आयोजन में नियुक्ति पत्र दिए गए। वे स्थानीय विभागों के साथ मिलकर राज्य सरकार की प्राथमिकताओं वाले कार्यक्रमों के तहत प्रगति में सुधार के लिए आवश्यक रणनीतिक समर्थन प्रदान करेंगे, विशेष रूप से सामुदायिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के क्षेत्र में।

गौरव मिश्रा, डायरेक्टर ऑफ ऑपरेशन्स, ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया के अनुसार, '2021 में इसकी शुरुआत के बाद से, भारत ग्रामीण संवाद एक प्रमुख मंच बन गया है जो ग्रामीण विकास के आसपास बातचीत और सहयोगी चर्चाओं के लिए है। यह एक ऐसा मंच है जहां वास्तविक, क्रियात्मक विचार सामने आते हैं, जो समृद्ध ग्रामीण समुदायों के निर्माण में बहुत दूर तक जाता है।'

ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया (TRI) द्वारा आयोजित भारत ग्रामीण संवाद 2024 का चौथा संस्करण, 1-8 अगस्त तक दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ में आयोजित किया गया। इसका उद्देश्य ग्रामीण पुनर्जागरण को प्रेरित करना है। भारत ग्रामीण संवाद नागरिक समाज, सरकार और व्यापार के विविध स्वरूपों को एकत्र करता है ताकि ग्रामीण विकास के लिए विचारों और क्रियात्मक समाधानों को प्रेरित किया जा सके। अगस्त क्रांति सप्ताह के दौरान आयोजित, यह संवाद भारत की सबसे बड़ी जनसंचालित आंदोलन की परिवर्तन और क्रिया की भावना को प्रतिध्वनित करता है। पैनल चर्चाओं, बहसों, फायरसाइड चैट्स और गोलमेज बैठकों के माध्यम से, भारत ग्रामीण संवाद का चौथा संस्करण जलवायु स्थिरता, स्वास्थ्य और पोषण, युवाओं की रोजगार, माइक्रोएंटरप्राइजेज, कृषि समृद्धि, लिंग समावेशिता, और स्थानीय शासन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसका उद्देश्य एक समृद्ध ग्रामीण भारत का निर्माण करना है।

Tags:    

Similar News