गाजा की बस्तियों पर इजरायल ने फिर किया कब्जा, रक्षा मंत्री ने पूर्ण घेराबंदी’ का आदेश दिया

जर्मनी-ऑस्ट्रिया ने निलंबित की फिलिस्तीन की सहायता

Update: 2023-10-09 14:06 GMT

हमास के 800 ठिकानों पर इजराइल का हमला,

यरुशलम। हमास और इजराइल के बीच चल रहे युद्ध को देखते हुए जर्मनी व ऑस्ट्रिया ने फिलिस्तीन की सहायता निलंबित कर दी है। हमास के हमले का जवाब देते इजराइल ने जोरदार जवाबी हमला बोलकर गाजा की बस्तियों पर फिर से कब्जा कर लिया है।

इजराइल पर हमास के हमले के बाद स्थितियां सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं। इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने हमास शासित गाजा पट्टी की ‘पूर्ण घेराबंदी’ का आदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि गाजा पूरी तरह से घेराबंदी में रहेगा। कोई बिजली, भोजन या ईंधन गाजा को नहीं दिया जाएगा। हम बर्बर आतंकवादियों से लड़ रहे हैं, तदनुसार इसका जवाब दिया जाएगा। इजरायल की सेना ने कहा है कि उसने गाजा की अपनी बस्तियों वाले इलाके पर फिर से कब्जा कर लिया है।

जर्मनी और ऑस्ट्रिया ने फिलिस्तीनियों को दी जा रही सहायता निलंबित

हमास के आतंकी हमलों को इजराइली संप्रभुता पर हमला बताते हुए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमास के खिलाफ इजराइली सेना की कार्रवाई ऐसी होगी, जिससे आने वाले दिनों में मध्य पूर्व का पूरा भौगोलिक नक्शा बदल जाएगा। युद्ध के बाद जर्मनी और ऑस्ट्रिया ने फिलिस्तीनियों को दी जा रही सहायता निलंबित कर दी है। ईरान से मिली धमकी के बाद जर्मनी के हैम्बर्ग हवाई अड्डे से उड़ानों की आवाजाही रोक दी गयी है।

मिस्र दोनों देशों के साथ संपर्क 

इस बीच युद्ध की विभीषिका को कम करने के प्रयास भी शुरू हो गए हैं। इजराइल और हमास के बीच लड़ाई बढ़ने से रोकने के लिए मिस्र दोनों देशों के साथ संपर्क में है। इसी तरह कतर भी मध्यस्थता के लिए सक्रिय हुआ है। हमास ने दावा किया है कि इजराइल के साथ कैदियों की अदला-बदली के समझौते में कतर मध्यस्थता कर रहा है।

Tags:    

Similar News