MP Budget 2024 Live Updates: विपक्ष की नारेबाजी के बीच वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने किया बजट पेश, सीएम राइज' स्कूल के लिए 600 करोड़ ऐलान

मध्य प्रदेश बजट 2024 लाइव: पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल शाजापुर जिले के अपने दौरे के दौरान इस पहल का खुलासा किया था।

Update: 2024-07-03 07:22 GMT

MP Budget 2024 Live Updates: भोपाल। मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा सोमवार को मध्य प्रदेश का बजट 2024 बुधवार को पेश किया, उन्होंने कहा कि राज्य का बजट सर्वसमावेशी है, हम चाहते हैं कि इस बजट के माध्यम से प्रदेश के हर जन को इस बज का लाभ पहुंचे। बता दें वित्त मंत्री और जगदीश देवड़ा मौजूदा भाजपा सरकार का पहला बजट वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पेश कर रहे हैं।

'सीएम राइज' स्कूलों के लिए 600 करोड़ से अधिक ऐलान

वित्त मंत्री देवड़ा ने कहा कि सीएम राइज स्कूलों के लिए 667 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। 2023 में शिक्षा के मानकों में सुधार के उद्देश्य से एक बड़ी पहल के तहत मध्य प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में 9,000 'सीएम राइज' स्कूल स्थापित करने की योजना का अनावरण किया था। पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल शाजापुर जिले के अपने दौरे के दौरान इस पहल का खुलासा किया था।

Full View

मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य के लिए योजनाएं

वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों के लिए भाजपा सरकार 21,144 करोड़ रुपये खर्च करेगी। पांच जिलों में आयुर्वेद अस्पताल बनेंगे। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य में तीन नए विश्वविद्यालय खोलने का भी ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि सड़कों के उन्नयन के लिए 900 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि खेलों के लिए सरकार ने 568 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके साथ ही तीर्थ दर्शन योजना’ के लिए 50 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे।

Tags:    

Similar News