PM Modi US Visit: तीन दिवसीय अमेरिका दौरे के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, क्‍वाड शिखर सम्मेलन सहित कई द्विपक्षीय बैठकों में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी नौवीं बार अमेरिका दौरे पर गए हुए हैं।

Update: 2024-09-21 04:09 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को तीन दिवसीय दौरे के लिए अमेरिका रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री इन तीन दिनों में अमेरिका के कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे जिसमें प्रमुख रूप से क्‍वाड शिखर सम्मेलन शामिल है। इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। पीएम मोदी नौवें बार अमेरिका दौरे पर गए हुए हैं।

इस यात्रा की जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं अमेरिका की यात्रा पर जा रहा हूं, जहाँ मैं विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूँगा। मैं राष्ट्रपति बिडेन द्वारा उनके गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लूँगा। मैं विचार-विमर्श के लिए उत्सुक हूँ। 

उन्होंने आगे लिखा कि यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है। राष्ट्रपति बाइडन के साथ मेरी बैठक हमें अपने लोगों और वैश्विक भलाई के लाभ के लिए भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की समीक्षा और पहचान करने की अनुमति देगी। मैं भारतीय प्रवासियों और महत्वपूर्ण अमेरिकी व्यापारिक नेताओं के साथ जुड़ने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं, जो प्रमुख हितधारक हैं और दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्रों के बीच अनूठी साझेदारी को जीवंतता प्रदान करते हैं। भविष्य का शिखर सम्मेलन वैश्विक समुदाय के लिए मानवता की बेहतरी के लिए आगे की राह तैयार करने का एक अवसर है। मैं मानवता के छठे हिस्से के विचारों को साझा करूंगा क्योंकि शांतिपूर्ण और सुरक्षित भविष्य में उनकी हिस्सेदारी दुनिया में सबसे अधिक है।

पहले भारत में ही होना था क्‍वाड शिखर सम्मेलन

जानकारी की मुताबिक पहले यह क्‍वाड शिखर सम्मेलन 2024 भारत में ही होना था। लेकिन ऐन वक्त पर इसकी मेजबानी भारत की जगह अमेरिका को दे दी गई। नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल में ईस्ट एशिया और ओशिनिया इसकी जानकारी देते हुए बताया था कि वैसे तो ये कार्यक्रम भारत में होना था। लेकिन इसमें शामिल होने वाले सभी लोग इसके लिए राजी नहीं थे। अब इस अमेरिका में तो अगले भारत में यह सम्मेलन कराया जाएगा।

Tags:    

Similar News